Friday, January 24, 2020

Benefits of Chicken | चिकन के फायदे

Benefits of Chicken | चिकन के फायदे



Health Benefits of Chicken, चिकन के फायदे
चिकन के फायदे

पाक शब्दों में, सफेद मांस वह मांस है जो पकाने से पहले और बाद में रंग में पीला होता है। इस परिभाषा के अनुसार चिकन का स्तन भाग सफेद मांस है और पैर लाल मांस हैं।

पोषण संबंधी अध्ययनों में, सफेद मांस में मुर्गी और मछली शामिल हैं, लेकिन सभी स्तनपायी मांस को छोड़कर, जिसे लाल मांस माना जाता है।

गैस्ट्रोनॉमी में, सफेद मांस वह मांस होता है जो पकाने से पहले और बाद में रंग में पीला होता है। लाल मांस को उस मांस के रूप में परिभाषित किया जाता है जो कच्चा होने पर लाल होता है और पकने के बाद एक गहरा रंग।
Health Benefits of Chicken, चिकन के फायदे
चिकन के फायदे

चिकन एक दुबला मांस है जिसमें उच्च पोषण मूल्य होता है। इतने सारे कारणों से चिकन दुनिया में सबसे लोकप्रिय मुर्गी है। लगभग सभी मांसाहारी मुर्गियों को खाना बहुत पसंद होता है। चिकन न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।
चिकन के स्वास्थ्य लाभों में कई चीजें शामिल हैं। यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है; विटामिन बी 12, बी 6, बी 3, बी 5, ई और के; और खनिज लोहा, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और फास्फोरस। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह वजन घटाने में भी सहायक होता है।
Health Benefits of Chicken, चिकन के फायदे
चिकन के फायदे

मुर्गी

तीन प्रकार के चिकन बाजारों में बेचे जाते हैं:
1) परम्परागत मुर्गी: परम्परागत मुर्गियों को पिंजरे में रखा जाता है और उन्हें तेजी से विकास के लिए हार्मोन के साथ इंजेक्ट किया जाता है। ज्यादातर मामलों में, उन्हें अस्वस्थ और अस्वस्थ परिस्थितियों में रखा जाता है और इस कारण से उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करने की आवश्यकता होती है।

2) फ्री-रेंज चिकन: फ्री-रेंज मुर्गियों को पिंजरों में नहीं रखा जाता है। उन्हें परिवेश में स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति है और वे जो कुछ भी खाते हैं, उसे खाते हैं।

3) ऑर्गेनिक चिकन: ऑर्गेनिक मुर्गियों को बड़े स्वस्थ और स्वच्छ क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति दी जाती है, जहां खाने के लिए केवल व्यवस्थित रूप से उगाए गए खाद्य पदार्थ उपलब्ध होते हैं। चूंकि, इतनी देखभाल की जाती है, आम तौर पर, उनके लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है। यह चिकन सबसे महंगा है।
Health Benefits of Chicken, चिकन के फायदे
चिकन के फायदे

ऊष्मीय मान

कैलोरी मान के अनुसार, चिकन तीन भागों में विभाजित है। चिकन स्तन, चिकन जांघ, और चिकन विंग। प्रत्येक भाग का अलग-अलग कैलोरी मान होता है। चिकन के प्रति 100 ग्राम, प्रत्येक भाग के कैलोरी मान नीचे दिए गए हैं।

1) चिकन स्तन: 165 किलो कैलोरी

2) चिकन जांघ: 209 किलो कैलोरी

3) चिकन विंग: 203 किलो कैलोरी

इसलिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि कैलोरी के कम सेवन के लिए, चिकन स्तन खाना सबसे अच्छा विकल्प है।

लाभ

1) इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण, चिकन उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है जो मांसपेशियों की शक्ति का निर्माण करना चाहते हैं।

2) खनिज, कैल्शियम और फास्फोरस, हड्डियों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दिलचस्प है, चिकन में दोनों खनिज होते हैं। चिकन के नियमित सेवन से गठिया के खतरे को भी कुछ हद तक टाला जा सकता है।
Health Benefits of Chicken, चिकन के फायदे
चिकन के फायदे

3) चिकन में ज्यादा फैट नहीं होता है। चूंकि चिकन एक दुबला मांस है, यह वजन कम करने में मदद करता है। यही कारण है कि यह देखा जाता है कि चिकन हमेशा एक स्वस्थ प्लेट में शामिल होता है।

4) चिकन में मैग्नीशियम की उच्च सामग्री होती है, जो पीएमएस के लक्षणों से छुटकारा दिलाती है। तनाव निवारक के रूप में ट्रिप्टोफेन और विटामिन बी 5 की उपस्थिति।
Health Benefits of Chicken, चिकन के फायदे
चिकन के फायदे

5) अगर आपको जुकाम या फ्लू है, तो आप अपने आहार में चिकन सूप को शामिल कर सकते हैं। सूप से भाप नाक के मार्ग को साफ करती है।

बेशक, हाइब्रिड चिकन या डीप-फ्राइड चिकन से बचना चाहिए क्योंकि इन मुर्गियों के बहुत स्वास्थ्य लाभ नहीं होते हैं।

Chicken Recipes:


Click Here to Watch the Video on Chicken Manchurian Recipe in HINDI

Click Here to Watch the Video on Simple Chicken Kabab Recipe in HINDI

Click Here to Watch the Video on Tandoori Masala Chicken Recipe in HINDI

Click Here to Watch the Video on Nagpuri Saoji Chicken Curry in HINDI

Click Here to Watch the Video on Chicken Angara Recipe in HINDI

Click Here to Watch the Video on Restaurant Style Chicken Lolipop Recipe in HINDI

Click Here to Watch the Video on Whole Tandoori Chicken Recipe Without Tandoor or Oven in HINDI

Click Here to Watch the Video on Simple Chicken Biryani in HINDI

Click Here to Watch the Video on Pakistani Village Aloo Chicken Recipe in HINDI

Our Blogs:







No comments:

Post a Comment

Benefits of Mutton | মাটন উপকারিতা

Benefits of Mutton | মাটন উপকারিতা ইংরেজিতে এই নিবন্ধটি পড়তে এখানে ক্লিক করুন হিন্দিতে এই নিবন্ধটি পড়তে এখানে ক্লিক করুন মাটন উ...