Friday, January 24, 2020

Benefits of Pumpkin | कद्दू के फायदे

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Health Benefits of Pumpkin, कद्दू के स्वास्थ्य लाभ
कद्दू के स्वास्थ्य लाभ

कद्दू एक स्क्वैश प्रकार की सब्जी है। यह सब्जी पूरे भारत में पाई जाती है। इसका स्वादिष्ट स्वाद है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, कद्दू पौष्टिक है और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है।

पाचन और मोटापा


कद्दू एक पोषक तत्व-घने भोजन है और कैलोरी में कम है। इसमें लगभग 94% पानी होता है। यही कारण है कि कद्दू एक वजन घटाने के अनुकूल भोजन है। कद्दू फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं। यह प्राकृतिक शर्करा सहित कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को भी धीमा कर देता है। तो रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव का कम जोखिम होगा।
Health Benefits of Pumpkin, कद्दू के स्वास्थ्य लाभ
कद्दू के स्वास्थ्य लाभ

कैंसर


कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। कैंसर कोशिकाओं द्वारा उत्पादित मुक्त कण उन्हें तेजी से गुणा करने में मदद करते हैं।

कद्दू कैरोटिनॉयड में समृद्ध है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, जो गले, अग्न्याशय और स्तन कैंसर जैसे कुछ कैंसर से बचा सकते हैं। कद्दू में घुलनशील फाइबर सामग्री मुंह, पेट और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति


कद्दू में उच्च स्तर के पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिका उत्पादन को बढ़ाता है। ये श्वेत रक्त कोशिकाएं प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बेहतर काम करने में मदद करती हैं और घावों को तेजी से ठीक करती हैं।

कद्दू बीटा-कैरोटीन में उच्च है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। शोध से पता चला है कि विटामिन ए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है।

कद्दू के बीज में पेप्टाइड्स होते हैं, जो रोगाणुरोधी प्रभाव भी कर सकते हैं।

कद्दू विटामिन ई, आयरन और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
Benefits of Pumpkin, कद्दू के स्वास्थ्य लाभ
कद्दू के स्वास्थ्य लाभ

हृदय स्वास्थ्य


कद्दू के पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। कद्दू पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर में उच्च है, जो अच्छे हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। उच्च पोटेशियम इंटेक वाले लोगों में निम्न रक्तचाप और स्ट्रोक का कम जोखिम हो सकता है।

कद्दू में एंटीऑक्सिडेंट सामग्री खराब कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से बचा सकती है। खराब कोलेस्ट्रॉल कण ऑक्सीकरण प्रक्रिया के दौरान रक्त वाहिकाओं की दीवारों के साथ टकरा सकते हैं, जो रक्त प्रवाह के मार्ग को प्रतिबंधित कर सकते हैं। इससे हृदय रोग की संभावना बढ़ सकती है।

आंखों की रोशनी और त्वचा


कद्दू कैरोटीनॉयड में भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन ए की कमी से अंधापन हो सकता है।

कैरोटिनॉयड्स, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन, मोतियाबिंद से बचाने के लिए फायदेमंद होते हैं। ये दोनों कैरोटीनॉयड भी उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से जुड़े हुए हैं।

कद्दू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और मुक्त कणों को आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोक सकते हैं।

कैरोटिनॉयड एक प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य कर सकता है। कैरोटीनॉयड को त्वचा सहित विभिन्न अंगों में पहुंचाया जाता है। त्वचा में मौजूद कैरोटेनॉयड्स हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की कोशिकाओं को बचाने में मदद करते हैं।

कद्दू में विटामिन सी की मात्रा स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है। शरीर इस विटामिन का उपयोग कोलेजन का उत्पादन करने के लिए करता है, जो एक प्रोटीन है जो त्वचा को मजबूत और स्वस्थ रखता है।

Our Blogs:






No comments:

Post a Comment

Benefits of Mutton | মাটন উপকারিতা

Benefits of Mutton | মাটন উপকারিতা ইংরেজিতে এই নিবন্ধটি পড়তে এখানে ক্লিক করুন হিন্দিতে এই নিবন্ধটি পড়তে এখানে ক্লিক করুন মাটন উ...