Saturday, January 25, 2020

Benefits of Mutton | मटन के फायदे

Benefits of Mutton | मटन के फायदे

Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे

मटन एक प्रकार का रेड मीट है जो बकरी से आता है। यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और यह कई विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है, जिसमें लोहा, जस्ता और विटामिन बी 12 शामिल हैं।

मटन के नियमित सेवन से मांसपेशियों की वृद्धि, रखरखाव और प्रदर्शन में सुधार हो सकता है। यह एनीमिया को भी रोकता है। लेकिन मटन के अधिक सेवन से कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोसेस्ड या ओवरकुक मटन का अधिक सेवन चिंता का कारण है। सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए, मटन का मध्यम सेवन एक अच्छा विकल्प है।

Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे


मटन में प्रोटीन, वसा, विटामिन बी 12, विटामिन बी 3, सेलेनियम, जिंक, फॉस्फोरस और आयरन होता है। मटन में अन्य विटामिन और खनिज भी कम मात्रा में होते हैं। कुछ प्रसंस्कृत मटन में सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है, जिसे स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।

अन्य मटन यौगिक क्रिएटिन, टॉरिन, ग्लूटाथियोन, संयुग्मित लिनोलिक एसिड और कोलेस्ट्रॉल हैं।

Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे

मटन के स्वास्थ्य लाभ

मांसपेशी

मटन उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक स्रोत है। इसमें सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है और इसे संपूर्ण प्रोटीन के रूप में जाना जाता है। मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अपर्याप्त प्रोटीन के सेवन से सरकोपेनिया का खतरा बढ़ सकता है। मध्यम मात्रा में मटन के नियमित सेवन से मांसपेशियों को संरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे

शारीरिक प्रदर्शन

मटन मांसपेशियों के कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसमें एमिनो एसिड बीटा-अलैनिन होता है, जिसका उपयोग शरीर द्वारा कार्नोसिन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। कार्नोसिन मांसपेशियों के कार्य के लिए एक आवश्यक पदार्थ है। शारीरिक व्यायाम में सुधार और मानव मांसपेशियों में कार्नोसिन के उच्च स्तर की उपस्थिति से थकान में कमी देखी गई है।

Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे


गर्भावस्था के दौरान एनीमिया

मटन गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह माँ और बच्चे दोनों में गर्भावस्था के दौरान होने वाले एनीमिया को रोकता है, माँ में रक्त हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाकर और बच्चे को रक्त की आपूर्ति बढ़ाता है क्योंकि मटन में उच्च मात्रा में लोहा होता है। गर्भावस्था के दौरान मटन खाने से जन्म दोष, जैसे कि न्यूरल ट्यूब दोष, आदि में कमी आती है। मटन मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में आयरन की रिकवरी में भी मदद करता है और मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है।

Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे

दिल की बीमारी

दिल की बीमारी अकाल मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। दिल की बीमारियों में दिल का दौरा, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप आदि शामिल हैं। कई लोगों का मानना ​​है कि मटन के सेवन से दिल की बीमारी होती है क्योंकि मटन में कोलेस्टेरोल और संतृप्त वसा अधिक मात्रा में होता है। कोई भी कठिन प्रमाण इस सिद्धांत का समर्थन नहीं करता है। अब तक वैज्ञानिकों ने केवल एक संघ पाया है, लेकिन प्रत्यक्ष कारण संबंध साबित नहीं कर सके। फिर भी, लोगों को उच्च गर्मी में पकाए गए मटन और मटन की अधिक मात्रा के सेवन से बचना चाहिए।

मटन में संतृप्त वसा की मात्रा असंतृप्त वसा की कुल मात्रा से कम होती है जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करती है, सूजन को कम करती है और हृदय की लय को स्थिर करती है।

मटन एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे


कैंसर

समय से पहले मौत का एक मुख्य कारण कैंसर है। जो लोग बहुत सारे मटन खाते हैं, उनमें कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। मटन में कई पदार्थ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। ऐसा ही एक पदार्थ है हेटरोसाइक्लिक एमाइंस, जो कैंसर का एक वर्ग है, जो तब बनता है जब मटन बहुत उच्च तापमान के संपर्क में आता है, जैसे कि फ्राइंग, ग्रिलिंग या बेकिंग के दौरान। अध्ययन बताते हैं कि अधिक मात्रा में मटन खाने से कोलन, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

मटन में सेलेनियम और कोलीन भी होते हैं, जो कैंसर को दूर करने में फायदेमंद होते हैं।
Health Benefits of Mutton, मटन के फायदे
मटन के फायदे

अन्य स्वास्थ्य लाभ

मटन में विटामिन बी 12 होता है, जो लोगों को स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करता है। विटामिन बी 12 तनाव और अवसाद को भी मात देने में मदद करता है।

मटन में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा आत्मकेंद्रित के लिए एक प्रभावी उपचार है।

मटन पोटेशियम में उच्च और सोडियम में कम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और गुर्दे की बीमारी और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है।

मटन की नियासिन सामग्री ऊर्जा चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करती है।

मटन की समृद्ध प्रोटीन सामग्री भूख को दबाने वाले एजेंटों के रूप में कार्य करती है और पेट को अधिक समय तक भरा रखती है, इस प्रकार वजन का प्रबंधन होता है।

Mutton Recipes:

Click Here to Watch the Video on Mutton Chops Recipe in HINDI

Click Here to Watch the Video on 5 Types of Mutton Recipes in HINDI

Our Blogs:






No comments:

Post a Comment

Benefits of Mutton | মাটন উপকারিতা

Benefits of Mutton | মাটন উপকারিতা ইংরেজিতে এই নিবন্ধটি পড়তে এখানে ক্লিক করুন হিন্দিতে এই নিবন্ধটি পড়তে এখানে ক্লিক করুন মাটন উ...